Latest :
समाजसेवी अजय कत्याल ने बच्चों संग मनाया अपना जन्मदिवसएनसीआर में संडे के बड़े इवेंट फरीदाबाद हाफ मैराथन की सभी तैयारी पूरी, सीएम मनोहर लाल होने मैराथन में चीफ गेस्टफरीदाबाद जिले के सभी 6 विधानसभाओं में चुनाव कार्यालय का हुआ शुभारम्भलोकसभा चुनाव को लेकर अधिकारियों के लिए कार्यशाला का आयोजनयुवाओं के लिए युवा संसद का आयोजनफरीदाबाद हाफ मैराथन में तीन दिन शेष, रजिस्ट्रेशन बंद, एक लाख से अधिक लोगों ने करवाया रजिस्ट्रेशनयुवा वैज्ञानिक के रूप में चयनित हुए छात्र सिद्धार्थहाफ मैराथन में अब तक 40 हजार लोगों ने किया रजिस्ट्रेशन09 मार्च को न्यायालय परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालतमहारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा
Faridabad

किसी भी आपदा से निपटने के लिए स्मार्ट सिस्टम विकसित करें : संजीव कौशल

June 08, 2021 05:10 PM

Star Khabre, Faridabad; 8th June : राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि कोरोना की आपदा के दौरान सभी अधिकारियों ने तालमेल के साथ बेहतरीन कार्य किया है और इसी की बदौलत हम इस महामारी से निपट पा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भविष्य में इस तरह की कोई आपदा आती है तो हमें इसके लिए अपने संसाधनों को और अधिक मजबूत करना होगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल मंगलवार को स्मार्ट सिटी कार्यालय स्थित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में अधिकारियों के साथ समीक्षा मीटिंग को संबोधित कर रहे थे। मीटिंग में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में शहर की निगरानी व एकीकृत नियंत्रण कार्य की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि हमें कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को और अधिक मजबूत करना होगा। उन्होंने कोविड-19 का उदाहरण देते हुए कहा कि मौजूदा समय में आईसीएमआर लैब से टेस्टिंग रिपोर्ट आने के पश्चात हमें इस डाटा को इंसीडेंट कमांडर व पीएचसी के एमओ तक पहुंचाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। उन्होंने कहा कि भविष्य में इस कार्य के लिए ऐसा सिस्टम विकसित करें कि डाटा फीडिंग के पश्चात वह तुरंत उन लोगों तक पहुंच जाए, जिन्हें इस पर कार्य करना है। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य को बेहतर ढंग से करने के लिए हमारे पास स्मार्ट सिस्टम का होना अति आवश्यक है। इस दौरान इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में शहर में लगे सीसीटीवी कैमरों की जानकारी देते हुए नगर निगम आयुक्त गरिमा मित्तल ने बताया कि मौजूदा समय में शहर में 1000 सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं और भविष्य में 500 सीसीटीवी कैमरे और लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों की ट्रेसिंग भी कैमरों के जरिए की जा रही है।

इस पर अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि हमें इस सिस्टम को भी अपडेट करना होगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में हम यह डाटा इकट्ठा करते हैं और उसके बाद उसे पुलिस विभाग के पास भेजते हैं। इसके पश्चात ही संबंधित वाहन चालक को चालान भेजा जाता है। उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था की जाए कि अगर कोई व्यक्ति किसी चौराहे पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करता है, तो अगले चौक पर पहुंचने से पहले उसके पास चालान की प्रति पहुंच जाए। शहर में सफाई व्यवस्था की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि इस संबंध में और अधिक बेहतर तरीके से प्रबंधन करने की आवश्यकता है। उन्होंने ईको ग्रीन के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वह घर-घर जाकर कूड़ा इकट्ठा करने के कार्य को और अधिक गंभीरता से करें। इस दौरान उन्होंने शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सहित कई अन्य विषयों पर जानकारी ली और अधिकारियों को निर्देश भी दिए। मीटिंग में मंडलायुक्त संजय जून, उपायुक्त यशपाल, नगर निगम आयुक्त डॉ. गरिमा मित्तल, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, सीएमओ डॉ. रणदीप सिंह पुनिया, डिप्टी सीएमओ डॉ. राम भगत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

समाजसेवी अजय कत्याल ने बच्चों संग मनाया अपना जन्मदिवस

एनसीआर में संडे के बड़े इवेंट फरीदाबाद हाफ मैराथन की सभी तैयारी पूरी, सीएम मनोहर लाल होने मैराथन में चीफ गेस्ट

फरीदाबाद जिले के सभी 6 विधानसभाओं में चुनाव कार्यालय का हुआ शुभारम्भ

लोकसभा चुनाव को लेकर अधिकारियों के लिए कार्यशाला का आयोजन

युवाओं के लिए युवा संसद का आयोजन

फरीदाबाद हाफ मैराथन में तीन दिन शेष, रजिस्ट्रेशन बंद, एक लाख से अधिक लोगों ने करवाया रजिस्ट्रेशन

युवा वैज्ञानिक के रूप में चयनित हुए छात्र सिद्धार्थ

हाफ मैराथन में अब तक 40 हजार लोगों ने किया रजिस्ट्रेशन

09 मार्च को न्यायालय परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालत

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech