Latest :
कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीनेशन सबसे ज्यादा मददगार: कृष्ण पाल गुर्जरफरीदाबाद में शनिवार को कोविड-19 का कोई मामला पोजिटिव नहीं आया : उपायुक्त जितेंद्र यादवडेगूं, वायरल और मलेरिया बुखार से बचाने के लिए नियमों की पालना जरूरी स्वयं की सुरक्षा कर रखें दूसरों को भी सुरक्षित: उपायुक्त जितेन्द्र यादवअंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में आंगनवाड़ी केंद्रों में आयोजित किए गए महिला जागरूकता कार्यक्रमविभाग अगले सप्ताह प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में खुलवाएगा नए वर्चुअल खाते: उपायुक्त जितेन्द्र यादवबच्चों को मोबाईल-टीवी की बजाए शरीर को फिट रखने वाले गेम खेलने चाहिए: उपायुक्त जितेन्द्र यादवफरीदाबाद में वीरवार को कोविड-19 के 3 मामलें पोजिटिव आये : उपायुक्त जितेंद्र यादवनशे की आपूर्ति व अय्याशी की जिंदगी जीने के लिए 2 आरोपी देने लगे चोरी की बड़ी-बड़ी वारदातों को अंजाम, क्राइम ब्रांच के चढ़े हत्थेपडोसी के घर चोरी करने वाले दो आरोपी सद्वाम और सलीम चढ़े क्राइम ब्रांच एनआईटी के हत्थेबरसात से खराब हुई सड़कों की मरम्मत का कार्य तुरंत पूरा करें : मुख्यमंत्री मनोहर लाल
Faridabad

समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति व प्रशासन के बीच ग्राम दर्शन पोर्टल संचार एक सशक्त माध्यम : उपायुक्त यशपाल

August 01, 2021 04:17 PM

Star Khabre, Faridabad; 01st Auguest : उपायुक्त यशपाल ने बताया कि समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति के सुझाव व शिकायते  सीधे सरकार तक पहुचे इस कड़ी में प्रदेश सरकार ने एक महत्वपूर्ण पहल करते हुए ग्रामीण अंचल के नागरिकों के लिए ग्राम दर्शन पोर्टल का शुभारंभ किया है।

 उपायुक्त ने पोर्टल के संबंध में अधिक जानकारी देते हुए बताया जिला के गांवों में रह रहे लोगों को अगर विकास कार्यों से जुड़ी कोई शिकायत है या फिर कोई सुझाव देना है तो उन्हें किसी कार्यालय में चक्कर लगाने की जरूरत नही है। यह काम अब आप घर बैठे ही अपने लैपटॉप या मोबाइल के माध्यम से  कर सकते है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीणों की विकास कार्यों में सीधी भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू किए गए इस पोर्टल पर ग्रामीणों से मिलने वाले सुझावों के आधार पर भविष्य की विकास योजनाओं का खाका तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शिकायतों के दोहराव न हो इसके लिए पोर्टल को सीएम विंडो के साथ लिंक किया जाएगा।

पोर्टल का इस्तेमाल कैसे करे:-

जिला के ग्रामीण क्षेत्र का कोई भी स्थाई निवासी पोर्टल पर अपनी शिकायत या सुझाव दर्ज कर सकता है। पोर्टल पर उपर्युक्त सेवाओ का लाभ लेने के लिए संबंधित व्यक्ति के पास परिवार पहचान पत्र का होना अनिवार्य है। इसके बिना पोर्टल पर लॉगिन की प्रक्रिया संभव नही है।

पोर्टल पर एंट्री के उपरांत मुख्य पेज खुलेगा जिस पर आपको अपने जिला गुरुग्राम चुनने के उपरांत अपने खंड व गांव का चुनाव करना होगा। चुनाव करने के बाद आपको अपनी परिवार पहचान पत्र संख्या दर्ज करनी होगी।

पहचान दर्ज करने के बाद पोर्टल पर संबंधित फैमिली आईडी के सभी नाम दिखाई देंगे जिसमे से आपको अपने नाम पर क्लिक करना होगा। इसके बाद फैमिली आईडी पर जो मोबाइल नम्बर रजिस्टर्ड है उस पर ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी संख्या दर्ज करने के उपरांत पोर्टल पर विकास कार्य हेतु मांग, सरकारी योजना हेतु मांग, और शिकायत दर्ज करने हेतु ये तीन लिंक दर्शाए गए है।

शिकायतकर्ता या सुझावकर्ता को इन तीन विकल्पों में से एक का चुनाव करना है। चुनाव के बाद आपको जिस विभाग से संबंधित काम है उस पर क्लिक करना है। यदि शिकायत या सुझाव के लिए आपके पास कोई फ़ोटो हो तो आप वो भी पोर्टल पर अपलोड कर सकते है। अपलोड करने वाले फ़ोटो का साइज 1 एमबी से कम होना चाहिए।

पोर्टल पर आवेदक न्यूनतम 50 अक्षरों में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आवेदक को ग्राम दर्शन पोर्टल पर कम से कम 50 अक्षरों में अपनी बात कहनी होगी। पोर्टल पर सुझाव या शिकायत दर्ज करते ही एक आइडी जेनरेट होगी जो आवेदक को एसएमएस के माध्यम से मिलेगी। इसके साथ ही आवेदक को समय-समय पर कार्रवाई की अपडेट सूचना एसएमएस के जरिये मिलती रहेगी।

पोर्टल पर जनप्रतिनिधियों को दिखाई देंगे आपके सुझाव शिकायत:-

उपायुक्त यशपाल ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा दिया गया सुझाव और मांग सीधे सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, विधायक और सांसद को दिखाई देंगे। सभी जनप्रतिनिधियों को उनके अधिकार क्षेत्र के ही सुझाव डैशबोर्ड पर दिखाई देंगे, जिन्हें संबंधित जनप्रतिनिधि संस्तुति के साथ आगे बढ़ा सकेंगे।

 

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीनेशन सबसे ज्यादा मददगार: कृष्ण पाल गुर्जर

फरीदाबाद में शनिवार को कोविड-19 का कोई मामला पोजिटिव नहीं आया : उपायुक्त जितेंद्र यादव

डेगूं, वायरल और मलेरिया बुखार से बचाने के लिए नियमों की पालना जरूरी स्वयं की सुरक्षा कर रखें दूसरों को भी सुरक्षित: उपायुक्त जितेन्द्र यादव

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में आंगनवाड़ी केंद्रों में आयोजित किए गए महिला जागरूकता कार्यक्रम

विभाग अगले सप्ताह प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में खुलवाएगा नए वर्चुअल खाते: उपायुक्त जितेन्द्र यादव

बच्चों को मोबाईल-टीवी की बजाए शरीर को फिट रखने वाले गेम खेलने चाहिए: उपायुक्त जितेन्द्र यादव

फरीदाबाद में वीरवार को कोविड-19 के 3 मामलें पोजिटिव आये : उपायुक्त जितेंद्र यादव

नशे की आपूर्ति व अय्याशी की जिंदगी जीने के लिए 2 आरोपी देने लगे चोरी की बड़ी-बड़ी वारदातों को अंजाम, क्राइम ब्रांच के चढ़े हत्थे

पडोसी के घर चोरी करने वाले दो आरोपी सद्वाम और सलीम चढ़े क्राइम ब्रांच एनआईटी के हत्थे

बरसात से खराब हुई सड़कों की मरम्मत का कार्य तुरंत पूरा करें : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech