Latest :
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड पर डेढ़ महीने तक डायवर्ट रहेगा ट्रैफिकफरीदाबाद की मोहना मंडी में किसानों ने जड़ा ताला, सरकार को दिया 24 घंटे का अल्टीमेटमजल्द से जल्द करे शेष बचे विभागो में नोडल अधिकारियों को नियुक्ति : नगराधीशलोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर जिले में धारा 144 छह जून तक लागू रहेगी श्रीराम नवमी पर श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में निकाली भव्य झांकी बृजभूषण के खिलाफ जंग छेड़ने का साक्षी को मिला इनाम, टाइम मैगजीन की टॉप 100 हस्तियों में शामिल नामपहले लूटा कैश और मोबाइल, फिर उतारा मौत के घाट...कुछ दिनों में विदेश जाने वाला था मृतक दुबई के बाद ईरान में बिगड़ा मौसम, दिल्ली समेत इन इलाकों में अगले चार दिन बारिश का अनुमानभगवान राम के जन्‍मदिन पर अयोध्या पहुंचे 'सूर्य देव', तिलक लगाकर दिया आर्शीवाद; देखें अद्भुत झलकपहले चरण की 102 सीटों पर चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन; 19 अप्रैल को होगा मतदान
Faridabad

समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति व प्रशासन के बीच ग्राम दर्शन पोर्टल संचार एक सशक्त माध्यम : उपायुक्त यशपाल

August 01, 2021 04:17 PM

Star Khabre, Faridabad; 01st Auguest : उपायुक्त यशपाल ने बताया कि समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति के सुझाव व शिकायते  सीधे सरकार तक पहुचे इस कड़ी में प्रदेश सरकार ने एक महत्वपूर्ण पहल करते हुए ग्रामीण अंचल के नागरिकों के लिए ग्राम दर्शन पोर्टल का शुभारंभ किया है।

 उपायुक्त ने पोर्टल के संबंध में अधिक जानकारी देते हुए बताया जिला के गांवों में रह रहे लोगों को अगर विकास कार्यों से जुड़ी कोई शिकायत है या फिर कोई सुझाव देना है तो उन्हें किसी कार्यालय में चक्कर लगाने की जरूरत नही है। यह काम अब आप घर बैठे ही अपने लैपटॉप या मोबाइल के माध्यम से  कर सकते है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीणों की विकास कार्यों में सीधी भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू किए गए इस पोर्टल पर ग्रामीणों से मिलने वाले सुझावों के आधार पर भविष्य की विकास योजनाओं का खाका तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शिकायतों के दोहराव न हो इसके लिए पोर्टल को सीएम विंडो के साथ लिंक किया जाएगा।

पोर्टल का इस्तेमाल कैसे करे:-

जिला के ग्रामीण क्षेत्र का कोई भी स्थाई निवासी पोर्टल पर अपनी शिकायत या सुझाव दर्ज कर सकता है। पोर्टल पर उपर्युक्त सेवाओ का लाभ लेने के लिए संबंधित व्यक्ति के पास परिवार पहचान पत्र का होना अनिवार्य है। इसके बिना पोर्टल पर लॉगिन की प्रक्रिया संभव नही है।

पोर्टल पर एंट्री के उपरांत मुख्य पेज खुलेगा जिस पर आपको अपने जिला गुरुग्राम चुनने के उपरांत अपने खंड व गांव का चुनाव करना होगा। चुनाव करने के बाद आपको अपनी परिवार पहचान पत्र संख्या दर्ज करनी होगी।

पहचान दर्ज करने के बाद पोर्टल पर संबंधित फैमिली आईडी के सभी नाम दिखाई देंगे जिसमे से आपको अपने नाम पर क्लिक करना होगा। इसके बाद फैमिली आईडी पर जो मोबाइल नम्बर रजिस्टर्ड है उस पर ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी संख्या दर्ज करने के उपरांत पोर्टल पर विकास कार्य हेतु मांग, सरकारी योजना हेतु मांग, और शिकायत दर्ज करने हेतु ये तीन लिंक दर्शाए गए है।

शिकायतकर्ता या सुझावकर्ता को इन तीन विकल्पों में से एक का चुनाव करना है। चुनाव के बाद आपको जिस विभाग से संबंधित काम है उस पर क्लिक करना है। यदि शिकायत या सुझाव के लिए आपके पास कोई फ़ोटो हो तो आप वो भी पोर्टल पर अपलोड कर सकते है। अपलोड करने वाले फ़ोटो का साइज 1 एमबी से कम होना चाहिए।

पोर्टल पर आवेदक न्यूनतम 50 अक्षरों में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आवेदक को ग्राम दर्शन पोर्टल पर कम से कम 50 अक्षरों में अपनी बात कहनी होगी। पोर्टल पर सुझाव या शिकायत दर्ज करते ही एक आइडी जेनरेट होगी जो आवेदक को एसएमएस के माध्यम से मिलेगी। इसके साथ ही आवेदक को समय-समय पर कार्रवाई की अपडेट सूचना एसएमएस के जरिये मिलती रहेगी।

पोर्टल पर जनप्रतिनिधियों को दिखाई देंगे आपके सुझाव शिकायत:-

उपायुक्त यशपाल ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा दिया गया सुझाव और मांग सीधे सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, विधायक और सांसद को दिखाई देंगे। सभी जनप्रतिनिधियों को उनके अधिकार क्षेत्र के ही सुझाव डैशबोर्ड पर दिखाई देंगे, जिन्हें संबंधित जनप्रतिनिधि संस्तुति के साथ आगे बढ़ा सकेंगे।

 

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड पर डेढ़ महीने तक डायवर्ट रहेगा ट्रैफिक

फरीदाबाद की मोहना मंडी में किसानों ने जड़ा ताला, सरकार को दिया 24 घंटे का अल्टीमेटम

जल्द से जल्द करे शेष बचे विभागो में नोडल अधिकारियों को नियुक्ति : नगराधीश

लोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर जिले में धारा 144 छह जून तक लागू रहेगी

श्रीराम नवमी पर श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में निकाली भव्य झांकी

सभी प्राइवेट स्कूल संचालक सर्वोच्च न्यायालय के एसओपी की करें पालना

21 अप्रैल को आयोजित होने वाली संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर प्रशासन मुस्तैद

सबका साथ-सबका सम्मान यही जीवन का आधार : राजेश भाटिया

लोकसभा चुनावों में उम्मीदवारों की सहुलियत के लिए बनाया सुविधा पोर्टल

विकसित भारत का रोडमैप है, भाजपा का संकल्प पत्र : कृष्णपाल गुर्जर

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech