Latest :
फरीदाबाद में मंगलवार को कोविड-19 के 684 मामले पॉजिटिव आए कोरोना को मात देने के लिए सावधानी लगातार बरते: उपायुक्त जितेंद्र यादवनशे के लिए चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले आरोपी को क्राइम ब्रांच 48 गिरफ्तार कर भेजा जेलजिला प्रशासन के यू-ट्यूब चैनल पर उपलब्ध होगा फरीदाबाद जिला का गणतंत्र दिवस कार्यक्रम घर बैठे लें कार्यक्रम का पूरा आनंदनिगमायुक्त यशपाल यादव ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 को लेकर आज अधिकारियों के साथ की मीटिंगऋणों के बकाया ब्याज माफी के लिए वन टाइम सेटलमेंट योजना शुरू 01 जून तक एकमुश्त या 6 किस्तों में कर सकेंगे भुगतानराष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र यादव ने दिए युवाओं को मत दाता पहचान पत्रडाँ. भीमराव अंबेडकर छात्रवृत्ति के लिए करें आवेदन 3 मार्च तक: उपायुक्त जितेन्द्र यादवसाई धाम ने किया कोविड वैक्सीनेशन कैंप का आयोजनमतदाता दिवस पर पुलिस आयुक्त ने कार्यालय कर्मियों को दिलायी मताधिकार के प्रयोग की शपथचोरी का ट्रक खरीदने के मामले में क्राइम ब्रांच ने आरोपी कबाड़ी को किया गिरफ्तार
Faridabad

अनुसूचित जाति व बी.पी.एल. परिवारो की आर्थित स्थिति सुधारने के लिए बैकयार्ड पोल्ट्री स्कीम के तहत मुफत चुजे दिए गयें

December 04, 2021 05:21 PM

Star Khabre, Palwal; 4th December :  पशुपालन विभाग की ओर से बैकयार्ड पोल्ट्री स्कीम चलाई जा रही है, जिसके तहत शनिवार को पशु राजकीय पशु चिकित्सालय पलवल,होडल,हसनपुर व चांदहट में बी.पी.एल. व अनुसूचित जाति के 28 परिवारो को 50-50 बैकयार्ड पोल्ट्री के 10 से 15 दिन के देशी मुर्गी के चुजे निशुल्क वितरित किए गए। इसके अन्तर्गत चुजो को पालने के लिए दो-2 फिडर व ड्रिन्कर भी वितरित किए गए।
पशुपालन विभाग पलवल के उपनिदेशक डा0 इकबाल दहिया ने बताया कि पशुपालन विभाग के द्वारा बैकयार्ड पोल्ट्री स्कीम चलाई जा रही है। यह योजना राजकीय पशुधन फार्म के अन्तर्गत राजकीय हैचरी फार्म हिसार द्वारा चलाई जा रही है। इसके तहत बी.पी.एल. व अनुसूचित जाति के गरीब परिवारो को स्व-रोजगार एवं आर्थिक सुधार के लिए 50-50 चुजे, दो-दो फिडर व ड्रिन्कर वितरित किए गए। उन्होने बताया कि जिला पलवल में बी.पी.एल. व अनुसूचित जाति के 28 परिवारों ने शनिवार को इस स्कीम का लाभ उठाया।  इस अवसर पर उपमण्डल अधिकारी डा. लाल चन्द धामीवाल, व पशुचिकित्सक  डा. रनबीर तथा अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहें।
डा0 इकबाल दहिया ने बताया कि मुर्गी पालन में आय के स्रोत्र बढाने की अपार सम्भावनाएं हैं। इसके तहत दो-तीन माह के बाद एक देसी मुर्गी को बेचता है तो कम से कम 500 रूपए की आय होती है। इसके अलावा 25 मुर्गी से प्रति परिवार लगभग 1000 अण्डो को बेचा जाता है तो 10 रूपए प्रति अण्डे के हिसाब से भी अच्छी आमदनी की जा सकती है। लाभार्थी विभाग की इस योजना की सरहाना कर रहे है। देसी मुर्गी के पालन में अधित खर्चा नहीं आता है, यह हर स्थिति में अपने आप को ढाल लेती है। यह कदम बहोत ही सार्थक सिद्घ होगा।

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

फरीदाबाद में मंगलवार को कोविड-19 के 684 मामले पॉजिटिव आए कोरोना को मात देने के लिए सावधानी लगातार बरते: उपायुक्त जितेंद्र यादव

नशे के लिए चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले आरोपी को क्राइम ब्रांच 48 गिरफ्तार कर भेजा जेल

जिला प्रशासन के यू-ट्यूब चैनल पर उपलब्ध होगा फरीदाबाद जिला का गणतंत्र दिवस कार्यक्रम घर बैठे लें कार्यक्रम का पूरा आनंद

निगमायुक्त यशपाल यादव ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 को लेकर आज अधिकारियों के साथ की मीटिंग

ऋणों के बकाया ब्याज माफी के लिए वन टाइम सेटलमेंट योजना शुरू 01 जून तक एकमुश्त या 6 किस्तों में कर सकेंगे भुगतान

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र यादव ने दिए युवाओं को मत दाता पहचान पत्र

डाँ. भीमराव अंबेडकर छात्रवृत्ति के लिए करें आवेदन 3 मार्च तक: उपायुक्त जितेन्द्र यादव

साई धाम ने किया कोविड वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन

मतदाता दिवस पर पुलिस आयुक्त ने कार्यालय कर्मियों को दिलायी मताधिकार के प्रयोग की शपथ

चोरी का ट्रक खरीदने के मामले में क्राइम ब्रांच ने आरोपी कबाड़ी को किया गिरफ्तार

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech