Latest :
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड पर डेढ़ महीने तक डायवर्ट रहेगा ट्रैफिकफरीदाबाद की मोहना मंडी में किसानों ने जड़ा ताला, सरकार को दिया 24 घंटे का अल्टीमेटमजल्द से जल्द करे शेष बचे विभागो में नोडल अधिकारियों को नियुक्ति : नगराधीशलोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर जिले में धारा 144 छह जून तक लागू रहेगी श्रीराम नवमी पर श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में निकाली भव्य झांकी बृजभूषण के खिलाफ जंग छेड़ने का साक्षी को मिला इनाम, टाइम मैगजीन की टॉप 100 हस्तियों में शामिल नामपहले लूटा कैश और मोबाइल, फिर उतारा मौत के घाट...कुछ दिनों में विदेश जाने वाला था मृतक दुबई के बाद ईरान में बिगड़ा मौसम, दिल्ली समेत इन इलाकों में अगले चार दिन बारिश का अनुमानभगवान राम के जन्‍मदिन पर अयोध्या पहुंचे 'सूर्य देव', तिलक लगाकर दिया आर्शीवाद; देखें अद्भुत झलकपहले चरण की 102 सीटों पर चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन; 19 अप्रैल को होगा मतदान
Faridabad

अनुसूचित जाति व बी.पी.एल. परिवारो की आर्थित स्थिति सुधारने के लिए बैकयार्ड पोल्ट्री स्कीम के तहत मुफत चुजे दिए गयें

December 04, 2021 05:21 PM

Star Khabre, Palwal; 4th December :  पशुपालन विभाग की ओर से बैकयार्ड पोल्ट्री स्कीम चलाई जा रही है, जिसके तहत शनिवार को पशु राजकीय पशु चिकित्सालय पलवल,होडल,हसनपुर व चांदहट में बी.पी.एल. व अनुसूचित जाति के 28 परिवारो को 50-50 बैकयार्ड पोल्ट्री के 10 से 15 दिन के देशी मुर्गी के चुजे निशुल्क वितरित किए गए। इसके अन्तर्गत चुजो को पालने के लिए दो-2 फिडर व ड्रिन्कर भी वितरित किए गए।
पशुपालन विभाग पलवल के उपनिदेशक डा0 इकबाल दहिया ने बताया कि पशुपालन विभाग के द्वारा बैकयार्ड पोल्ट्री स्कीम चलाई जा रही है। यह योजना राजकीय पशुधन फार्म के अन्तर्गत राजकीय हैचरी फार्म हिसार द्वारा चलाई जा रही है। इसके तहत बी.पी.एल. व अनुसूचित जाति के गरीब परिवारो को स्व-रोजगार एवं आर्थिक सुधार के लिए 50-50 चुजे, दो-दो फिडर व ड्रिन्कर वितरित किए गए। उन्होने बताया कि जिला पलवल में बी.पी.एल. व अनुसूचित जाति के 28 परिवारों ने शनिवार को इस स्कीम का लाभ उठाया।  इस अवसर पर उपमण्डल अधिकारी डा. लाल चन्द धामीवाल, व पशुचिकित्सक  डा. रनबीर तथा अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहें।
डा0 इकबाल दहिया ने बताया कि मुर्गी पालन में आय के स्रोत्र बढाने की अपार सम्भावनाएं हैं। इसके तहत दो-तीन माह के बाद एक देसी मुर्गी को बेचता है तो कम से कम 500 रूपए की आय होती है। इसके अलावा 25 मुर्गी से प्रति परिवार लगभग 1000 अण्डो को बेचा जाता है तो 10 रूपए प्रति अण्डे के हिसाब से भी अच्छी आमदनी की जा सकती है। लाभार्थी विभाग की इस योजना की सरहाना कर रहे है। देसी मुर्गी के पालन में अधित खर्चा नहीं आता है, यह हर स्थिति में अपने आप को ढाल लेती है। यह कदम बहोत ही सार्थक सिद्घ होगा।

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड पर डेढ़ महीने तक डायवर्ट रहेगा ट्रैफिक

फरीदाबाद की मोहना मंडी में किसानों ने जड़ा ताला, सरकार को दिया 24 घंटे का अल्टीमेटम

जल्द से जल्द करे शेष बचे विभागो में नोडल अधिकारियों को नियुक्ति : नगराधीश

लोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर जिले में धारा 144 छह जून तक लागू रहेगी

श्रीराम नवमी पर श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में निकाली भव्य झांकी

सभी प्राइवेट स्कूल संचालक सर्वोच्च न्यायालय के एसओपी की करें पालना

21 अप्रैल को आयोजित होने वाली संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर प्रशासन मुस्तैद

सबका साथ-सबका सम्मान यही जीवन का आधार : राजेश भाटिया

लोकसभा चुनावों में उम्मीदवारों की सहुलियत के लिए बनाया सुविधा पोर्टल

विकसित भारत का रोडमैप है, भाजपा का संकल्प पत्र : कृष्णपाल गुर्जर

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech