Latest :
जिलाधीश ने आज एक अफगानिस्तानी नागरिक को प्रदान की भारतीय नागरिकतास्नैचिंग और चोरी के 15 मुकदमों में शामिल एक वांछित आरोपी गिरफ्तार आरोपी गिरफ्तार पंचायती राज संस्थाओ की वार्ड वाईज पुनरीक्षण मतदाता सूची की जा रही है तैयार एमसीएफ की मतदाता सूची के दावे और आपत्ति का कार्य निर्धारित समय पर पूरा करें अधिकारी प्यार के जाल में फंसाकर महिलाओं के साथ दुष्कर्म व धोखाधड़ी के मामले में 5 साल से फरार आरोपी गिरफ्तारविग्स आन व्हील्स साइकिल राइडिंग उपायुक्त जितेंद्र यादव ने हरी झंडी दिखाकर किया रवानाजलभराव की स्थिति का जायजा लेने के लिये निगमायुक्त ने एन0आई0टी0 क्षेत्र का किया दौरानशे की आपूर्ति के लिए चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले 2 आरोपी गिरफ्तारकेंद्रीय राज्य मंत्री ने की सांसद खेल महोत्सव के समापन की घोषणा कबड्डी के प्रथम टीम को दिया ₹100000 का इनाम फरीदाबाद में शनिवार को कोविड-19 के 36 पॉजिटिव मामले
Faridabad

डाँ. भीमराव अंबेडकर छात्रवृत्ति के लिए करें आवेदन 3 मार्च तक: उपायुक्त जितेन्द्र यादव

January 25, 2022 03:56 PM

Star Khabre, Faridabad; 25th January : उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि डाँ भीमराव अंबेडकर छात्रवृत्ति के लिए आवेदन आगामी 3 मार्च तक करें।

अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग, कल्याण विभाग द्वारा चलाई जा रही डाँ. भीमराव अम्बेडकर मेधावी छात्रवृति संशोधित योजना के वर्ष 2021-22 में छात्र/छात्राओ की छात्रवृति के लिए ऑनलाईन आवेदन पत्र विभागीय वैबसाईट http://scbcharyana.com/ पर प्राप्त करने की अन्तिम तिथि 10.03.2022 निश्चित की गई है। शिक्षा के क्षेत्र में निरन्तर बढ़ रही प्रतिस्पर्धा के युग में अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्ग, विमुक्त घुमन्तु, टपरीवास श्रेणी और अन्य वर्गो के छात्र/छात्राओं को सक्षम बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना एवं मैट्रिक से स्नातकोत्तर कक्षाओं में अधिक से अधिक अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

जिला कल्याण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जाति छात्रवृति की आधार परीक्षा कक्षा परीक्षा में प्राप्त अंकों की प्रतिशतता को शामिल किया जाता है। कल्याण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार दसवीं कक्षा के लिए अनुसूचित जाति शहरी क्षेत्र में 70 प्रतिशत व ग्रामीण क्षेत्र में 60 प्रतिशत अंक लेने पर 8000/- रूपये की धनराशि, 12 वीं कक्षा में शहरी क्षेत्र में 75 प्रतिशत व ग्रामीण क्षेत्र में 70 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर 8000 से 10000/- रुपये की धनराशि दी जाती है। इसी प्रकार स्नातक के लिए शहरी क्षेत्र में 65 प्रतिशत और ग्रामीण क्षेत्र में 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर 9000/- से 12000/- रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है। विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछड़ा वर्ग (ए) वर्ग के आवेदकों को 10वीं शहरी क्षेत्र में 70 प्रतिशत व ग्रामीण क्षेत्र में 60 प्रतिशत अंक लेने पर 8000/- रूपये की धनराशि, पिछड़ा वर्ग (बी) के 10वीं पास के लिए शहरी क्षेत्र में 80 प्रतिशत और ग्रामीण क्षेत्र में 75 प्रतिशत लेने पर  8000/- रूपये की धनराशि दी जाती है। समान्य वर्ग के 10वीं पास के लिए शहरी क्षेत्र में 80 प्रतिशत व ग्रामीण क्षेत्र में 75 प्रतिशत अंक लेने पर 8000/-रुपये की धनराशि दी जाती है।

इस योजना के तहत आवेदक को छात्र/छात्रा द्वारा पास की गई पास की गई कक्षा की मार्कशीट, हरियाणा का स्थाई निवासी हो, जाति प्रमाण पत्र, फैमली आई0डी0 व आधार कार्ड, बैंक खाता, वर्तमान कक्षा का आई0डी0 कार्ड तथा माता-पिता तथा अभिभावक की 04 लाख से कम का आय प्रमाण होना अनिवार्य है। निर्धारित तिथि के बाद प्राप्त आवेदन पत्रों पर कोई विचार नहीं किया जायेगा। अधिक जानकरी के लिए जिला कल्याण अधिकारी, कार्यालय कमरा न0 408-409, चैथी मंजिल लघु सचिवालय सैक्टर 12 में सम्पर्क करें।

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

जिलाधीश ने आज एक अफगानिस्तानी नागरिक को प्रदान की भारतीय नागरिकता

स्नैचिंग और चोरी के 15 मुकदमों में शामिल एक वांछित आरोपी गिरफ्तार आरोपी गिरफ्तार

पंचायती राज संस्थाओ की वार्ड वाईज पुनरीक्षण मतदाता सूची की जा रही है तैयार

एमसीएफ की मतदाता सूची के दावे और आपत्ति का कार्य निर्धारित समय पर पूरा करें अधिकारी

प्यार के जाल में फंसाकर महिलाओं के साथ दुष्कर्म व धोखाधड़ी के मामले में 5 साल से फरार आरोपी गिरफ्तार

विग्स आन व्हील्स साइकिल राइडिंग उपायुक्त जितेंद्र यादव ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

जलभराव की स्थिति का जायजा लेने के लिये निगमायुक्त ने एन0आई0टी0 क्षेत्र का किया दौरा

नशे की आपूर्ति के लिए चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले 2 आरोपी गिरफ्तार

केंद्रीय राज्य मंत्री ने की सांसद खेल महोत्सव के समापन की घोषणा कबड्डी के प्रथम टीम को दिया ₹100000 का इनाम

फरीदाबाद में शनिवार को कोविड-19 के 36 पॉजिटिव मामले

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech