Latest :
खिलाड़ी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने से वंचित रहे हैं तो करें 31 अगस्त तक आवेदनपुनर्वास की कई एकड़ जमीन पर बनेगा ऑक्सीवन, चंडीगढ़ में हुई मीटिंग25000 में खरीदी देसी पिस्टल, आरोपी गिरफ्तारजुआ खेलते हुए 5 आरोपी गिरफ्तार, 24000 रु नगद बरामदविधायक राजेश नागर ने केन्द्रीय चुनाव समिति में शामिल होने पर मंत्री भूपेन्द्र यादव को दी बधाईपुलिस रिमांड के दौरान ठगी की 3 ओर वारदातों का खुलासावाहन चोरी के आरोपी को देसी कट्टे सहित किया गिरफ्तारफिरौती मांगने के मुकदमे में 7 साल से फरार आरोपी को क्राइम ब्रांच ने किया गिरफ्तार31 को आएंगे गणपति, ढोल नगाड़ो से गूंज उठेगा फरीदाबादयुवाओं को मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए अब नहीं करना पड़ेगा एक जनवरी का इंतजार
Faridabad

फरीदाबाद में प्रशासनिक कमेटी की अनुशंसा पर अवैध कॉलोनियों को किया जाएगा नियमित

August 09, 2022 07:30 PM

Star Khabre; Faridabad;9th August  उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि हरियाणा सरकार ने नगर निगम की सीमा से बाहर विकसित की गई अवैध कॉलोनियों में नागरिक सुविधाओं के साथ अवैध कॉलोनियों को नियमित करने हेतु दिनांक 19.07.2022 को अधिसूचना जारी कर दी है।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने आगे बताया जारी की गई इस अधिसूचना के 6 महीने की अन्दर-अन्दर अवैध कॉलोनियों के डेवलपर्स, जमीन मालिक अथवा रेजिडेंसियल वैलफेयर एसोसिएशन को आवेदन करना होगा एवं आवेदन के साथ कॉलोनी का लेआउट प्लान व मलकियत से संबंधित राजस्व दस्तावेज संलग्न करने होंगे। जिला उपायुक्त की अध्यक्षता में एक कमेटी आवेदनों की जांच करेगी। इस कमेटी में जिला नगर योजनाकार (कन्वीनर), मुख्य कार्यकारी अधिकारी (मैम्बर), जिला परिषद, जिला विकास पंचायत अधिकारी (मैम्बर), कार्यकारी अभियंता, पीडबल्युडी बी एंड आर (मैम्बर), कार्यकारी अभियंता पीएचईडी (मैम्बर) जिला अग्नि शमन अधिकारी (मैम्बर), कार्यकारी अभियंता पंचायती राज (मैम्बर), तहसीलदार (मैम्बर) शामिल हैं। इस कमेटी की अनुशंसा पर अवैध कॉलोनियों में बुनियादी सुविधाएं देने व इन्हें नियमित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी तथा आवेदकों द्वारा कॉलोनियों को नियमित करने हेतु बिल्ट अप एरिया के लिए कलैक्टर रेट का 5 प्रतिशत और खुले क्षत्रों के लिए 10 प्रतिशत की दर से विकास शुल्क जमा करवाने उपरान्त कॉलोनियों को नियमित किया जाएगा तथा वहां रहने वाले नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। उपायुक्त ने बताया कि दिनांक 19.07.2022 की पोलिसी अनुसार अवैध कॉलोनियों को चार श्रेणियों में बांटा गया है। जिन कॉलोनियों में 25 प्रतिशत तक निर्माण हो चुका है, वहां सड़कों को 9 मीटर से अधिक चौड़ा करते हुए पार्क का निर्माण कराया जाएगा। 20 एकड़ से अधिक में बसी कॉलोनियों में 500 वर्गमीटर क्षेत्र सामुदायिक भवन के लिए होगा। इसी तरह जहां 25 से 50 प्रतिशत तक निर्माण हो चुका है, वहां सड़कों को न्यूनतम 6 मीटर चौड़ा करने के लिए जगह रखी जायेगी। पार्कों के लिए न्यूनतम 3 प्रतिशत क्षेत्र रखना होगा। 50 से 75 प्रतिशत तक निर्माण वाली कॉलोनियों में सड़क की चौड़ाई के लिए कोई मापदण्ड नहीं है। जिन कालोनियों में 75 प्रतिशत अधिक निर्माण हो चुके हैं, वहाँ जमीन और मकान की बिक्री पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। इस बारे अधिक जानकारी हेतु जिला नगर योजनाकार, ईन्फोर्समेन्ट, फरीदाबाद, एससीओ-22, प्रथम तल, एसआरएस शॉपिंग कॉम्पलैक्स के सामने, सेक्टर-12, फरीदाबाद में सम्पर्क कर सकते हैं (दूरभाष नम्बर 0129-4881559 ) व इसके अतिरिक्त कार्यालय में कार्यरत ओमप्रकाश राघव,  अभियंता (9312500025), वीरेन्द्र, कनिष्ठ अभियंता (9588106994) व अमित, कनिष्ठ अभियंता (7206701768) से दूरभाष पर भी सम्पर्क कर सकते हैं।

 

 

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

खिलाड़ी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने से वंचित रहे हैं तो करें 31 अगस्त तक आवेदन

पुनर्वास की कई एकड़ जमीन पर बनेगा ऑक्सीवन, चंडीगढ़ में हुई मीटिंग

25000 में खरीदी देसी पिस्टल, आरोपी गिरफ्तार

जुआ खेलते हुए 5 आरोपी गिरफ्तार, 24000 रु नगद बरामद

विधायक राजेश नागर ने केन्द्रीय चुनाव समिति में शामिल होने पर मंत्री भूपेन्द्र यादव को दी बधाई

पुलिस रिमांड के दौरान ठगी की 3 ओर वारदातों का खुलासा

वाहन चोरी के आरोपी को देसी कट्टे सहित किया गिरफ्तार

फिरौती मांगने के मुकदमे में 7 साल से फरार आरोपी को क्राइम ब्रांच ने किया गिरफ्तार

31 को आएंगे गणपति, ढोल नगाड़ो से गूंज उठेगा फरीदाबाद

युवाओं को मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए अब नहीं करना पड़ेगा एक जनवरी का इंतजार

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech