Latest :
क्राइम ब्रांच सेंटर की टीम ने एक अवैध हथियार रखने वाला आरोपी को देसी कट्टा सहित गिरफ्तार किया हैविभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं से हरियाणा राज्य स्तरीय महिला पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित - डीसी जितेंद्र यादवएनीमिया दूर करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का करें सेवन :- उपायुक्त जितेंद्र यादवकोविड-19 के संक्रमण से बचाव व मदद के लिए लें हैल्पलाईन की सहायतानिगमायुक्त के निर्देशानुसार 5 दिसम्बर रविवार को मेगा सफाई अभियान चलाया जाएगाअनुसूचित जाति व बी.पी.एल. परिवारो की आर्थित स्थिति सुधारने के लिए बैकयार्ड पोल्ट्री स्कीम के तहत मुफत चुजे दिए गयेंअमरजीत सिंह मान ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले का अवलोकन कर लिया जायजा134 ए के तहत परीक्षा कल, विभाग की तैयारी पूरी: उपायुक्त जितेन्द्र यादवनवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा व हरेड़ा द्वारा राज्य ऊर्जा संरक्षण पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित: सतबीर मानसबको वैक्सीन "मुफ्त वैक्सीन" के अंतर्गत लोगो को ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन लगवाना उद्देश्य
Faridabad

विभाग अगले सप्ताह प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में खुलवाएगा नए वर्चुअल खाते: उपायुक्त जितेन्द्र यादव

October 16, 2021 04:41 PM

Star khabre, Faridabad; 16th October :  उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि अब वर्चुअल अकाउंट खुलने से मिड-डे-मील राशि के इस्तेमाल में पूरी तरह से पारदर्शिता रहेगी। कुपोषण से बचाने के लिए स्कीम शुरू की गई है।

पायलट स्कीम के जरिए बच्चों को एफसीआई की ओर से दिए जाने वाले पोषणयुक्त चावलों में आयरन, विटामिन बी-12, फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इन चावलों का सेवन बच्चों को कुपोषण से बचाएंगा। पोषणयुक्त चावलों में जरूरी पोषक तत्व, विटामिन और खनिज की मात्रा को कृत्रिम तरीके से बढ़ाया जाता है। अब बच्चों को पोषणयुक्त आटे के साथ पोषणयुक्त चावल भी मिलेंगे। फिलहाल, स्कूली विद्यार्थियों को 100 ग्राम चावल व अपर प्राइमरी 150 ग्राम दिए जा रहे हैं। जिला शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरी ने बताया कि गत वर्ष कोरोना में सरकार ने सरकारी स्कूलों में मिड-डे-मील में खाना बंद करवा कर सूखा राशन बंटवाना शुरू कर दिया था। इसके लिए लॉकडाउन में भी अध्यापकों की ड्यूटी विद्यार्थियों को घर-घर राशन पहुंचाने की लगाई गई थी। जिला के सभी राजकीय स्कूलों में मार्च 2020 से 6 अक्टूबर 2021 तक विद्यार्थियों को सुखा राशन दिया जा दिया जा रहा था। इस सूखे राशन में विद्यार्थियों को चावल व आटा मिलता था, लेकिन अब शिक्षा विभाग ने गत  6 अक्टूबर काे पत्र जारी कर प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में मिड-डे-मील के खाते बंद करने के आदेश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि मिड-डे-मील के इन बैंक खातों को बंद करके विभाग मिड-डे-मील के नए वर्चुअल खाते खुलवाए जाएंगे और पायलट स्कीम चलाई जाएगी। इस स्कीम के तहत बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उन्हें एफसीआई की ओर से सामान्य चावल की जगह पोषण युक्त चावल दिया जाएगा। वहीं, वर्चुअल खातों में विभाग मिड-डे-मील की राशि के इस्तेमाल को अकाउंट खोलकर देख सकेंगे। यह प्रोसेस मिड-डे-मील ग्रांट के रुपयों के इस्तेमाल में पारदर्शिता बरतने के लिए लागू की गई है। खण्ड शिक्षा अधिकारी बलबीर कौर ने कहा कि विभाग की इस पर  सीधी नजर रहेगी। शिक्षा विभाग ने पुराने फिजिकल मिड-डे-मील के खातों को बंद करवाकर अब नए वर्चुअल अकाउंट खोलने की तैयारी कर ली है।

इससे विभाग के पास वर्चुअल खातों में डाली पूरी राशि की जानकारी रहेगी। इन खातों के जरिए मिड-डे-मील की राशि के एक-एक रुपये का सीधा हिसाब विभाग के पास रहेगा। पता चल सकेगा कि किस स्कूल ने राशि के कितने रुपये कहां इस्तेमाल किए हैं, जबकि पुराने खातों के जरिए विभाग को हर जिला के हर स्कूल से अकाउंट की जानकारी मांगनी पड़ती थी। अब वर्चुअल अकाउंट खुलने से मिड-डे-मील राशि के इस्तेमाल में पूरी तरह से पारदर्शिता रहेगी।कुपोषण से बचाने के लिए स्कीम शुरू की गई है। पायलट स्कीम के जरिए बच्चों को एफसीआई की ओर से दिए जाने वाले पोषणयुक्त चावलों में आयरन, विटामिन बी-12, फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इन चावलों का सेवन बच्चों को कुपोषण से बचाएंगा। पोषणयुक्त चावलों में जरूरी पोषक तत्व, विटामिन और खनिज की मात्रा को कृत्रिम तरीके से बढ़ाया जाता है। अब बच्चों को पोषणयुक्त आटे के साथ पोषणयुक्त चावल भी मिलेंगे। फिलहाल, स्कूली विद्यार्थियों को 100 ग्राम चावल व अपर प्राइमरी 150 ग्राम दिए जा रहे हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

क्राइम ब्रांच सेंटर की टीम ने एक अवैध हथियार रखने वाला आरोपी को देसी कट्टा सहित गिरफ्तार किया है

विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं से हरियाणा राज्य स्तरीय महिला पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित - डीसी जितेंद्र यादव

एनीमिया दूर करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का करें सेवन :- उपायुक्त जितेंद्र यादव

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव व मदद के लिए लें हैल्पलाईन की सहायता

निगमायुक्त के निर्देशानुसार 5 दिसम्बर रविवार को मेगा सफाई अभियान चलाया जाएगा

अनुसूचित जाति व बी.पी.एल. परिवारो की आर्थित स्थिति सुधारने के लिए बैकयार्ड पोल्ट्री स्कीम के तहत मुफत चुजे दिए गयें

अमरजीत सिंह मान ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले का अवलोकन कर लिया जायजा

134 ए के तहत परीक्षा कल, विभाग की तैयारी पूरी: उपायुक्त जितेन्द्र यादव

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा व हरेड़ा द्वारा राज्य ऊर्जा संरक्षण पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित: सतबीर मान

सबको वैक्सीन "मुफ्त वैक्सीन" के अंतर्गत लोगो को ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन लगवाना उद्देश्य

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech