Latest :
विधायक और उपायुक्त ने सौंपा गरीब कन्या को शादी के लिए 51000 रुपये का चेकग्रुप-सी के करीब 28,000 रिक्त पदों के लिए जल्द होंगी परीक्षा केंद्रीय राजयमंत्री ने किया 2 करोड़ 73 लाख रुपये की लागत से बनने वाले दो अमृत सरोवरों का शिलान्यास शादी से मना करने पर युवती के साथ मारपीट करने वाला आरोपी गिरफ्तारआर्म्स एक्ट की धाराओं के तहत देशी पिस्टल सहित एक आरोपी गिरफ्तार महिला के साथ अवैध काम करने का आरोपी 610 ग्राम गांजा सहित गिरफ्तार चोरी के धाराओं में वांछित आरोपी बल्लभगढ़ बस स्टैंड के पास से चोरी की मोटरसाइकिल सहित गिरफ्तारभाजपा सरकार मनोहर लाल के नेतृत्व में एक तरफा विकास कार्य कर रहीहवाबाजी के लिए देसी पिस्टल रखने वाला आरोपी टेलर पिस्टल सहित गिरफ्तार जल शक्ति अभियान टू के बारे किया किसानों को जागरूक
Faridabad

पद्म पुरुस्कारों के लिए ऑनलाइन सिफारिशें आमंत्रित

May 27, 2022 04:03 PM

Star Khabre,Faridabad; 27thmay :उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से गणतंत्र दिवस 2023 के अवसर पर घोषित होने वाले पद्म पुरस्कारों (पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री) के लिए ऑनलाइन सिफारिशें आमंत्रित की गई हैं। पद्म पुरस्कारों के लिए 15 सितम्बर, 2022 तक नामांकन कर सकते हैं, जबकि मुख्य सचिव को सिफारिशें भेजने की अंतिम तिथि 15 अगस्त 2022 है। पूर्ण रूप से भरे हुए नामांकन ईमेल आईडी  politicalbranch-cse@hry.gov.in व devinder.kapil-hry@hry.gov.in पर भिजवाए जा सकते हैं।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि ये पुरस्कार सभी क्षेत्रों/विषयों जैसे कि कला, साहित्य व शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान व इंजीनियरिंग, लोक कार्य, सिविल सेवा, व्यापार और उद्योग, इत्यादि में विशिष्ट व असाधारण उपलब्धियों/सेवा के लिए दिए जाते हैं। जाति, पेशा, पद या महिला-पुरुष के आधार पर भेदभाव किए बिना ही सभी व्यक्ति ये पुरस्कार पाने के पात्र हैं। डॉक्टरों और वैज्ञानिकों को छोड़ सार्वजनिक उपक्रमों में कार्यरत लोगों सहित समस्त सरकारी कर्मचारी पद्म पुरस्कार पाने के पात्र नहीं हैं। उन्होंने बताया कि पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन/अनुशंसाएं केवल राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल https://awards.gov.in पर केवल ऑनलाइन ही प्राप्त की जाएंगी। पद्म पुरस्कार (पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री) देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 1954 में शुरू किए गए इन पुरस्कारों की घोषणा हर वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है। इन पुरस्कारों का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में लोगों के विशिष्ट कार्य या योगदान को पहचान दिलाना है। उपायुक्त ने बताया कि गृह मंत्रालय ने सभी केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों, राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों, भारत रत्न और पद्म विभूषण पुरस्कार विजेताओं, उत्कृष्टता संस्थानों से उन प्रतिभाशाली व्यक्तियों की पहचान करने के लिए ठोस प्रयास करने का अनुरोध किया है, जिनकी उत्कृष्टता और उपलब्धियां वास्तव में महिलाओं, समाज के कमजोर वर्गों, अनुसूचित जातियों एवं अनुसूचित जनजातियों, दिव्यांगजनों के बीच सराहे जाने के योग्य हैं और जो निस्वार्थ भाव से समाज की सेवा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पुरुस्कारों के लिए 800 शब्दों में विवरण भेजना है। इस नामांकन/अनुशंसा में वे सभी संबंधित विवरण शामिल होने चाहिए, जो उपरोक्त पद्म पोर्टल पर उपलब्ध प्रारूप में निर्दिष्ट किए गए हैं, जिसमें एक विवरणात्मक या अनुशंसित उद्धरण (अधिकतम 800 शब्द) भी शामिल होना चाहिए। इसके साथ ही अनुशंसित व्यक्ति द्वारा अपने संबंधित क्षेत्र/विषय में हासिल की गई विशिष्ट और असाधारण उपलब्धियों/सेवा का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया जाना चाहिए। इस संबंध में विस्तृत विवरण गृह मंत्रालय की वेबसाइट https://mha.gov.in पर और पद्म पुरस्कार पोर्टल  https://padmaawards.gov.in पर पुरस्कार और पदक शीर्षक के तहत उपलब्ध है।

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

विधायक और उपायुक्त ने सौंपा गरीब कन्या को शादी के लिए 51000 रुपये का चेक

ग्रुप-सी के करीब 28,000 रिक्त पदों के लिए जल्द होंगी परीक्षा

केंद्रीय राजयमंत्री ने किया 2 करोड़ 73 लाख रुपये की लागत से बनने वाले दो अमृत सरोवरों का शिलान्यास

शादी से मना करने पर युवती के साथ मारपीट करने वाला आरोपी गिरफ्तार

आर्म्स एक्ट की धाराओं के तहत देशी पिस्टल सहित एक आरोपी गिरफ्तार

महिला के साथ अवैध काम करने का आरोपी 610 ग्राम गांजा सहित गिरफ्तार

चोरी के धाराओं में वांछित आरोपी बल्लभगढ़ बस स्टैंड के पास से चोरी की मोटरसाइकिल सहित गिरफ्तार

भाजपा सरकार मनोहर लाल के नेतृत्व में एक तरफा विकास कार्य कर रही

हवाबाजी के लिए देसी पिस्टल रखने वाला आरोपी टेलर पिस्टल सहित गिरफ्तार

जल शक्ति अभियान टू के बारे किया किसानों को जागरूक

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech