Latest :
मार्च 2021 के 51 किलोग्राम गांजा तस्करी के मामले में क्राइम ब्रांच 85 ने फरार चल रहे 5-5 हजार के 2 मोस्ट वांटेड आरोपियों को किया गिरफ्तारमहिला थाना एनआईटी ने दुष्कर्म के एक आरोपी को किया गिरफ्तारअतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक ने की फरीदाबाद जिला की विकासात्मक कार्यो की समीक्षापंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट में रिस्टोरर के पदों के लिए लिखित परीक्षा 05 जनवरी को: डीसी विक्रम सिंहजीवन में सफलता हेतु अपनाएं 10 सूत्र : स्वामी मोक्षमृता चैतन्यक्राइम ब्रांच सेक्टर-65 की टीम ने चोरी करने वाले आरोपी को उत्तर प्रदेश के हामिदपुर से किया गिरफ्तारमुख्यमंत्री मनोहर लाल व केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से बातचीत कर करवाया समस्या का समाधान जीवन जोत कौर ने बैंकॉक में हुई एशियन किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक पर जीत दर्ज करके बनाई लगातार 3 मेडल जीतने की हैट्रिकभ्रष्टाचार की शिकायतों पर सुनवाई करेगी जिला स्तरीय व उपमंडल स्तरीय विजिलेंस कमेटी : उपायुक्त विक्रम सिंहबागवानी से जुड़ी आधुनिक मशीनों के लिए 50 प्रतिशत का अनुदान: डीसी विक्रम सिंह
Faridabad

हर मनुष्य को जीवन जीने की राह दिखाती है श्रीमद्भगवद गीता: विधायक नरेंद्र गुप्ता

December 02, 2022 05:10 PM

Star Khabre, Faridabad; 2nd December : विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि विश्व में सबसे बड़ा अध्यात्मिक ज्ञान का ग्रन्थ श्रीमद्भागवत गीता है।

यह हर मनुष्य कठिन से कठिन परिस्थितियों में गीता ग्रन्थ जीवन जीने की राह दिखाती है। अगर हम गीता के संदेशों को अपने दैनिक जीवन में शामिल कर लें तो यह हमें बेहतरी की ओर लेकर जाती है। विधायक नरेंद्र गुप्ता शुक्रवार को सेक्टर-12 कन्वेंशन सेंटर में आयोजित जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।  जिला स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव का शुभारंभ यज्ञ हवन के साथ किया गया। इसके बाद उन्होंने गीता प्रदर्शनी व विभिन्न विभागों व सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं द्वारा लगाए गए स्टालों का उद्घाटन कर अवलोकन भी किया।

विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री मंत्री नरेंद्र मोदी के आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रदेश भर में अन्तर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव जिला स्तर पर मनाए जा रहे है। अपने संबोधन में उन्होंने जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव के लिए जिला प्रशासन व जिला वासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी। उन्होंने आयोजन के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा कि श्रीमद्भागवत गीता ग्रंथ विश्व का सबसे बड़ा आधुनिक मनुष्य जीवन शैली पर आधारित ग्रंथ है।  इस ग्रंथ के विचारों को आमजन तक पहुंचाने के लिए सरकार सराहनीय कदम उठा रही है। विश्व में श्रीमद्भागवत गीता का पहला संदेश भगवान गुरु श्री कृष्ण ने अपने शिष्य अर्जुन को गीता ग्रंथ के 18 अध्याय और 700 श्लोकों में मनुष्य के आधुनिकतम जीवन का पूरा वर्णन किया गया है। यह मानव जीवन को स्वच्छ बनाकर निष्काम भावना से कार्य करने के लिए प्रेरित करता है।            

जिला स्तरीय अन्तर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव में अध्यक्षता कर रहे पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने कहा कि श्रीमद्भागवत गीता मनुष्य के जीवन की समस्याओं के समाधान का निचोड़ है। श्रीमद्भागवत गीता ग्रन्थ में मनुष्य के आधुनिक जीवन में आने वाली हर समस्या के समाधान का रास्ता मिलता है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि प्रदेश के हर व्यक्ति को श्रीमद्भगवद्गीता  ग्रन्थ के सार का पूरा ज्ञान हो और उस ज्ञान को अपने जीवन में ढाल कर समाज के लिए काम करें। उन्होंने दैनिक जीवन में काम आने वाले श्रीमद्भागवत गीता के विभिन्न संदेशों का वर्णन करते हुए कहा कि जब भी जीवन में तनाव हो उसी समय हमें गीता के बताए मार्ग पर चलकर अपने जीवन को सफल बनाना होगा। उन्होंने कहा कि श्रीमद्भागवत गीता हमें जीवन जीने की राह बताता है।उन्होंने अभिनंदन करते हुए कहा कि दुनिया के सभी ग्रंथों की सच्चाई पर कोई शंका नहीं है। परंतु श्रीमद भगवत गीता ग्रंथ एक मात्र ऐसी रचना है जिसमें मनुष्य के जीवन दर्शन का पूरा वर्णन किया गया है कि किस प्रकार मनुष्य विवेक के साथ अपना जीवन जी सके।

उन्होंने कहा कि श्रीमद्भागवत गीता ग्रंथ में आम मनुष्य के जीवन भर की समस्याओं का समाधान का पूरा वर्णन किया गया है। विश्व का यह सबसे बड़ा ग्रंथ है जहां स्वयं गुरु ने अपने शिष्य को गीता का उपदेश दिया। भारतवर्ष दुनिया की उपदेश के क्षेत्र में गुरु भगवान श्रीकृष्ण द्वारा अपने शिष्य अर्जुन को दिए गए उपदेश के क्षेत्र में सबसे श्रेष्ठ भूमि है। भगवान श्री कृष्ण ने गुरु के रूप में अपने शिष्य अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था। जब तक मानव इस धरती पर आएगा तब तक यह श्रीमद् भागवत गीता ग्रंथ का संदेश यूं ही सर्वश्रेष्ठ रहेगा। उन्होंने कहा कि दुनिया का पहला लाइव टेलीकास्ट गीता ग्रंथ से ही हुआ। मनुष्य के कर्म योग पर आधारित गीता का संदेश है। आधुनिक जीवन में गीता संदेश मनुष्य के जीवन का एक मूलभूत जरूरत है।

एसडीएम परमजीत चहल जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर पधारे सभी महानुभावों का स्वागत करते हुए कहा कि हरियाणा में वर्ष 2014 से लगातार हर वर्ष जिला स्तर पर और राज्य स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव आयोजित किए जा रहे हैं। ताकि आमजन विश्व के सब मानव जीवन पर आधारित श्रीमद्भागवत गीता ग्रंथ को अपने जीवन में ढाल कर समाज के लिए काम करें। भगवत गीता ग्रंथ में स्पष्ट लिखा है जैसा कर्म करोगे वैसा ही फल भुगतोगे। अच्छे कर्म करोगे तो अच्छा भुगतान होगा और बुरे कर्म करोगे तो बुरा भुगतना पड़ेगा।

जिला प्रशासन की तरफ से अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव में डीसी विक्रम सिंह, जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव की नोडल अधिकारी व अतिरिक्त उपायुक्त एडीसी अपराजिता ने जिला स्तरीय अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव में आए हुए सभी मेहमानों का तहे दिल से स्वागत किया।

सरस्वती वंदना के साथ जिला स्तरीय अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का शुभारंभ किया गया। मुख्य अतिथि और अन्य मेहमानों को स्मृति चिन्ह देकर भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर हरियाणा रेड क्रॉस वाइस चेयरमैन सुषमा गुप्ता, नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर डॉ शिखा, सीटीएम अमित मान, मुख्यमंत्री के मीडिया कोऑर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ, जिला शिक्षा अधिकारी मुनेष चौधरी, डीआईपीआरओ राकेश गौतम सहित तमाम विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

सिद्धदाता आश्रम ने स्काउट्स एवं जरूरतमंदों को बांटे कंबल

भारत जोड़ो यात्रा के संबंध में फरीदाबाद पुलिस की ट्रेफिक एडवाइजरी

मार्च 2021 के 51 किलोग्राम गांजा तस्करी के मामले में क्राइम ब्रांच 85 ने फरार चल रहे 5-5 हजार के 2 मोस्ट वांटेड आरोपियों को किया गिरफ्तार

महिला थाना एनआईटी ने दुष्कर्म के एक आरोपी को किया गिरफ्तार

अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक ने की फरीदाबाद जिला की विकासात्मक कार्यो की समीक्षा

पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट में रिस्टोरर के पदों के लिए लिखित परीक्षा 05 जनवरी को: डीसी विक्रम सिंह

जीवन में सफलता हेतु अपनाएं 10 सूत्र : स्वामी मोक्षमृता चैतन्य

क्राइम ब्रांच सेक्टर-65 की टीम ने चोरी करने वाले आरोपी को उत्तर प्रदेश के हामिदपुर से किया गिरफ्तार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल व केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से बातचीत कर करवाया समस्या का समाधान

जीवन जोत कौर ने बैंकॉक में हुई एशियन किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक पर जीत दर्ज करके बनाई लगातार 3 मेडल जीतने की हैट्रिक

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech