Latest :
ऑनलाइन ई-प्रोक्योरमेंट पोर्टल पर आगामी 4 जुलाई को की जाएगी नीलामी : अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद शर्माहिसार में 48 घंटे में रंगदारी की दूसरी वारदात, फोन कर व्यापारी को धमकाकर मांगे दो करोड़अन्तर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के पदक विजेता प्रतिभागिता करने वाले खिलाड़ी नकद पुरस्कार के लिए करें आवेदनभाजपा ने भगवान राम को भी नहीं बख्शा जिसकी सजा उन्हें भगवान ने दे दी : उदयभानतेज रफ्तार का कहर: ट्रक चालक ने पहले कार और फिर ट्रैक्टर- ट्राली में मारी टक्कर, एक युवक की गई जानसर्वोच्च न्यायालय में स्पेशल लोक अदालत" 29 जुलाई से 3 अगस्त तक : सीजेएम ऋतु यादवशिक्षा मंत्री श्रीमती सीमा त्रिखा ने दी सेक्टर-21सी पार्ट-3 की सड़को के निर्माण कार्य की सौगातआयुष्मान कार्ड धारकों को झटका ! 1 जुलाई से प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों का नहीं होगा इलाजसूरजकुंड में सीएक्सओ मीट में मंत्री ढांडा ने महिलाओं को सशक्त बनाने में मांगा उद्योगपतियों से सहयोगबल्लभगढ़ के विकास कार्यों में नहीं होगी कोई भी कोताही बर्दाश्त
Faridabad

700 छात्रों को साइबर फ्रॉड के प्रति किया जागरूक

October 19, 2023 01:53 PM

Star Khabre, Faridabad; 19th October : साइबर थाना बल्लबगढ़ प्रभारी इंस्पेक्टर नवीन कुमार की टीम ने सेंट एथोनी स्कूल, पॉलिटेक्निक कॉलेज सेक्टर-8 , सर्वोदय अस्पताल में छात्र-छात्राओं को साइबर फ्रॉड के विरुद्ध अपराध के प्रति जागरूक किया।

साइबर थाना बल्लबगढ़ टीम HC कृष्ण गोपाल,  सिपाही रजनीश, संदीप, हरिश के द्वारा साइबर अपराध के संबंध में जागरुक कर इससे बचाव के तरीकों के बारे में जानकारी दी गई। ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। एप्स और बैंकिंग सिस्टम में सेंधमारी कर साइबर अपराधी नागरिको के साथ धोखाधडी की वारदातो को अंजाम दे रहे है। ऑनलाईन शॉपिंग में लोगों को सस्ते कीमतों पर उनकी मनपसंद वस्तुओं को खरीददारी का झाँसा देकर ऑनलाईन ठगी की जाती है। मोबाईल इंटरनेट उपयोगकर्ता को लॉटरी लग जाने के फर्जी मैसेज भेज कर साईबर ठग प्रोसेसिंग चार्ज के रूप में पैसे ऑनलाईन ट्रांसफर करने को कहते हैं। और लोग लाखों का लॉटरी लग जाने के चक्कर में ठगों को पैसे भेज भी देते हैं। एक बार पैसे भेजने के बाद फिर ठगी करने वाले का मोबाईल बंद हो जाता है। और लोग हार कर पुलिस के पास अपनी व्यथा सुनाते हैं तथा पैसे वापस दिलाने का आग्रह करते हैं। साइबर अपराधी पैसों की ठगी के साथ-साथ फेसबुक, वाट्सएप्प व अन्य सोशलमीडिया प्लेटफार्म पर पोस्ट किये हुए तस्वीरों से छेड़छाड़ कर महिलाओं को भी ब्लैकमेल करते हैं। इसके साथ ही आमजन को साइबर हेल्पलाइन 1930 के बारे में जागरूक करते हुए उन्होंने बताया कि यदि किसी के साथ साइबर ठगी की वारदात घटित हो जाती है तो वह तुरंत इस नंबर पर संपर्क करें और उन्हें अपने साथ हुई साइबर ठगी के बारे में जानकारी दें। साइबर टीम द्वारा साइबर अपराधियों के बैंक खातों को फ्रीज करवाकर आपकी रकम आप तक वापस पहुंचा सकते हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

ऑनलाइन ई-प्रोक्योरमेंट पोर्टल पर आगामी 4 जुलाई को की जाएगी नीलामी : अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद शर्मा

अन्तर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के पदक विजेता प्रतिभागिता करने वाले खिलाड़ी नकद पुरस्कार के लिए करें आवेदन

सर्वोच्च न्यायालय में स्पेशल लोक अदालत" 29 जुलाई से 3 अगस्त तक : सीजेएम ऋतु यादव

शिक्षा मंत्री श्रीमती सीमा त्रिखा ने दी सेक्टर-21सी पार्ट-3 की सड़को के निर्माण कार्य की सौगात

सूरजकुंड में सीएक्सओ मीट में मंत्री ढांडा ने महिलाओं को सशक्त बनाने में मांगा उद्योगपतियों से सहयोग

बल्लभगढ़ के विकास कार्यों में नहीं होगी कोई भी कोताही बर्दाश्त

फरीदाबाद में ट्रैफिक पुलिस को कार चालक ने घसीटा, चालान के कागजात मांगने पर हुई गर्मागर्मी

फ्रैक्चर गैंग के मुखिया कुलभूषण उर्फ़ कुल्लू को उसके तीन साथियों को किया गिरफ्तार

सेक्टर-12 टाउन पार्क में होगा 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस‘‘ के उपलक्ष तिगांव अनाज मंडी में योग मैराथन आयोजित

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech