Latest :
“सेवा दिवस” के रूप में मनाया गया भाजपा ज़िलाध्यक्ष राजकुमार वोहरा का जन्म दिवसबच्चों का शिक्षित और संस्कारवान होना आवश्यक : राजेश भाटिया800 किलोग्राम नशीले एवं मादक पदार्थों को किया नष्टआईएमए फरीदाबाद ने कोरोना से जान गंवाने वाले डाक्टरों को शहीद दिवस पर दी श्रद्धांजलिमोदी के मन की बात बन गई है एक सामाजिक और आध्यात्मिक यात्रा : वोहराहरियाणा के नकारे मुख्यमंत्री के कारण विधायक नीरज शर्मा कफन का कपड़ा पहनने को मजबूर : कृष्ण अत्री 44 भक्तों का मोतियाबिंद का निशुल्क ऑपरेशन हुआ संपन्नमहामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी 37वे अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट्स मेले का उद्घाटन : डीसी विक्रम सिंहअवैध कूड़ाघर को सेल्फी पॉइंट बनाने पर सैनिक कालोनी वासियों ने किया राजीव जेटली का धन्यवादबन्नूवाल वैलफेयर एसोसिएशन ने किया राजीव जेटली का स्वागत
Faridabad

1000 छात्र-छात्राओं को साइबर अपराध व यातायात नियमों के बारे में किया जागरूक

October 25, 2023 05:36 PM

Star Khabre, Faridabad; 25th October : ट्रैफिक एसएचओ सतीश कुमार ने एनआईटी स्थित केएल मेहता दयानंद पब्लिक स्कूल में छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा व यातायात नियमों के साथ साथ साइबर फ्रॉड व महिला सुरक्षा संबंधित सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरुक करते हुए जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर स्कूल की प्रर्धानाचार्य दीपिका शर्मा, डॉ रजा, मोनिका मल्होत्रा, रूपम सचदेवा, उर्मिला सहित समस्त स्टाफ व 1000 छात्र व छात्राएं मौजूद रहीं।

छात्रों को जागरूक करने के लिए यातायात पुलिस की टीम स्कूल पहुंची जहां पर कॉलेज प्रशासन ने पुलिस टीम का भव्य स्वागत किया और छात्रों को जागरूक करने के लिए मंच पर आमंत्रित किया। इंस्पेक्टर सतीश ने छात्रों को साइबर अपराध से बचने के लिए अपना बैंक खाता, क्रेडिट या डेबिट कार्ड की कोई जानकारी किसी के साथ साझा न करने की हिदायत दी। साइबर अपराध से बचाव के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930 की जानकारी देते हुए बताया कि अगर साइबर फ्रॉड हो जाता है तो तुरंत हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल करे जिससे आपका पैसा 24 घंटे के अंदर वापस आने की संभावना रहती है। यातायात नियमों के बारे में जागरूक करते हुए बताया कि सड़क पर यात्रा करते समय यातायात नियमों तथा सड़क सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना चाहिए और वाहन सावधानीपूर्वक चलाना चाहिए क्योंकि जरा सी सावधानी हटने पर सड़क दुर्घटना घटित हो सकती है और इसकी वजह से अपने साथ-साथ दूसरे वाहन चालक भी सड़क दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं इसलिए अपने बचाव में ही सबका बचाव है। वाहन चालकों को निर्धारित गति सीमा में ही अपना वाहन चलना चाहिए तथा वाहन चलाते समय फोन का इस्तेमाल ना करें और न ही ऊंची आवाज में संगीत बजाएं क्योंकि ऊंची आवाज में संगीत बजाने की वजह से उन्हें पीछे आ रही गाड़ियों के हॉर्न सुनाई नहीं देते जिसकी वजह से भी सड़क दुर्घटना घटित हो सकती है। उन्होंने बताया कि रात के समय वाहन चालकों को अपनी गाड़ी पर रिफ्लेक्टर टेप लगानी चाहिए तथा वाहन को दाएं बाएं मोड़ते समय इंडिकेटर का प्रयोग अवश्य करना चाहिए क्योंकि रात के समय दृश्यता कम हो जाती है इसलिए सड़क दुर्घटनाओं की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं जिसे कम करने के लिए इस प्रकार की सावधानियों का उपयोग करना आता आवश्यक है। युवावस्था में नवयुवक हेलमेट व सीट बेल्ट नहीं लगाते जिसकी वजह से वह कई बार सड़क दुर्घटना का शिकार होने पर उन्हें गंभीर चोट लग जाती है इसलिए सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करना आता आवश्यक है ताकि सड़क दुर्घटना में आपका अधिक से अधिक बचाव हो सके और आपको चोट न पहुंचे। वहां पर मौजूद छात्र छात्राओं तथा शिक्षकों को महिला विरुद्ध अपराध के बारे में जागरूक करते हुए बताया कि माननीय पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य ने महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सेफ सिटी परियोजना शुरू की है। इसके तहत प्रतिदिन लेट रात को यात्रा करने वाली महिलाएं अपने आप को डायल 112 पर रजिस्टर करवा सकती हैं और पुलिस द्वारा ऑटो चालकों को भी ट्रैक करने का तरीका अपनाया गया है जिसमें ऑटो चालकों को एक यूनिक नंबर दिया जा रहा है और ऑटो चालकों को उनका नाम, मोबाइल नंबर, ऑटो मलिक का नाम, पता सही सारी जानकारी ऑटो के अंदर सामने वाली साइड लगानी अनिवार्य है ताकि जो भी महिला उसमें यात्रा करे वह इसकी फोटो खींचकर डायल 112 पर भेज दें। इस प्रकार जो महिला उसे ऑटो में यात्रा करेगी उस महिला और ऑटो चालक दोनों की जानकारी पुलिस के पास होगी जिससे ऑटो चालक को आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा। पुलिस के इस प्रयास से ऑटो चालकों में भी पुलिस डर रहेगा और वह किसी प्रकार की आपराधिक वारदात को अंजाम देने की कोशिश नहीं करेंगे। इसके साथ ही पुलिसकर्मियों ने महिला हेल्पलाइन 1091, दुर्गा शक्ति एप के बारे में छात्राओं को जानकारी देते हुए बताया कि यदि आपको कहीं पर भी महिला विरुद्ध अपराध घटित होता दिखाई दे तो वह इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें। पुलिस द्वारा इस प्रकार के आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

“सेवा दिवस” के रूप में मनाया गया भाजपा ज़िलाध्यक्ष राजकुमार वोहरा का जन्म दिवस

बच्चों का शिक्षित और संस्कारवान होना आवश्यक : राजेश भाटिया

800 किलोग्राम नशीले एवं मादक पदार्थों को किया नष्ट

आईएमए फरीदाबाद ने कोरोना से जान गंवाने वाले डाक्टरों को शहीद दिवस पर दी श्रद्धांजलि

मोदी के मन की बात बन गई है एक सामाजिक और आध्यात्मिक यात्रा : वोहरा

हरियाणा के नकारे मुख्यमंत्री के कारण विधायक नीरज शर्मा कफन का कपड़ा पहनने को मजबूर : कृष्ण अत्री

44 भक्तों का मोतियाबिंद का निशुल्क ऑपरेशन हुआ संपन्न

महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी 37वे अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट्स मेले का उद्घाटन : डीसी विक्रम सिंह

अवैध कूड़ाघर को सेल्फी पॉइंट बनाने पर सैनिक कालोनी वासियों ने किया राजीव जेटली का धन्यवाद

बन्नूवाल वैलफेयर एसोसिएशन ने किया राजीव जेटली का स्वागत

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech