Latest :
साइबर पुलिस ने 10 से 16 मई तक 9 मुकदमों में 14 आरोपी गिरफ्तार कर 12,30,300/- रुपए कराए बरामदक्राइम ब्रांच डीएलएफ ने करीब 4 किलोग्राम चरस के साथ आरोपी को किया गिरफ्तारचुनाव में शांति बनाए रखने के लिए फरीदाबाद पुलिस आमजन को लगातार कर रही जागरूकअंबाला में पीएम मोदी की रैली आज, कार्यकर्ताओं में उत्साह; सुरक्षा के सख्त इंतजामबीके अस्पताल में पहुंच रहे हाइपरटेंशन के 180 मरीज, 60 फीसदी पुरुषहरियाणा में श्रद्धालुओं से भरी बस में लगी आग, जिंदा जले 9 लोग 2 दर्जन से अधिक घायलआश्रम में बेसन के कोफ्ते खाने से बिगड़ी 12 लोगों की हालत, उपचार के लिए ट्रामा सेंटर में करवाया भर्तीचुनावी लड़ाई का बदला तरीका, अब सोशल मीडिया पर खिसका प्रचार, पोस्ट कर चला रहे सियासी बाणहरियाणा में अब गर्मी दिखाएगी कड़े तेवर, मौसम विभाग ने जारी किया Alertहरियाणा में महंगी होगी शराब..जानें कितने रुपये में मिलेगी देसी और अंग्रेजी शराब
Haryana

साढ़े चार डिग्री तक बढ़ा तापमान, राहत के आसार नहीं; कुछ इलाकों में गर्म चलीं हवाएं

May 05, 2024 12:44 PM

StarKhabre,Haryana, 5th May: कई दिन गर्मी से राहत के बाद शनिवार को हरियाणा के शहरों का तापमान बढ़ गया। राज्य के 19 जिलों में तापमान 40 डिग्री पार कर गया। सिरसा में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4.8 डिग्री ज्यादा रहा। इस सीजन में यह अब तक सबसे ज्यादा तापमान है। कुछ इलाकों में गर्म हवाएं भी चली हैं, मगर मौसम विभाग ने फिलहाल हीट वेव की पुष्टि नहीं की है।मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन से चार दिन तापमान बढ़ सकता है। एक दो इलाकों में लू भी चल सकती है। आठ के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जो पहाड़ों में बारिश देगा। हरियाणा में भी बादल छाएंगे। एक दो इलाकों में हल्की बारिश के आसार हैं। इससे थोड़ी राहत मिल सकती है। हालांकि उसके बाद फिर तापमान बढ़ेगा। हरियाणा में पिछले कुछ दिनों से मौसम खुशनुमा था। पहाड़ों में बारिश व हल्की बर्फबारी के बाद आई हवाओं ने तापमान में काफी नीचे गिरा दिया था। हिसार में रात का तापमान सामान्य से आठ डिग्री तक नीचे चला गया था। मौसम विशेषज्ञ ने बतााया, हवाओं की दिशा में बदलाव आ गया है। अब राजस्थान की गर्म हवाएं राज्य में आना शुरू हो गई है, जो तापमान बढ़ा रही है। अभी फिलहाल तापमान और बढ़ेगा। उसके बाद एक दो दिन की राहत मिल सकती है।

दिन का तीन डिग्री और रात का चार डिग्री बढ़ा
हरियाणा में दिन और रात का तापमान बढ़ गया है। राज्य का औसत अधिकतम तापमान सामान्य से 3.2 डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया है। वहीं, न्यूनतम यानी रात का तापमान सामान्य से 4.3 ज्यादा रिकाॅर्ड हुआ। अंबाला में 40.5 डिग्री, हिसार में 42 डिग्री, रोहतक में 40.5, झज्जर में 41.3, महेंद्रगढ़ में 43.2 डिग्री, सोनीपत में 42.3 डिग्री, यमुनानगर में 40.7, कुरुक्षेत्र में 41.6, मेवात में 43.4 डिग्री, करनाल में 38 डिग्री, पंचकूला में 39.6 और भिवानी में 37.9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान चरखीदादरी में 25.7, पानीपत में 25.5, रोहतक में 24.9, करनाल में 21.1, भिवानी में 24.6, यमुनानगर में 22.7 डिग्री दर्ज किया गया।

45 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक हरियाणा में 45 डिग्री तक तापमान पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने महीने की शुरुआत में ही अपने पूर्वानुमान में बताया है, मई में चार से पांच दिन लू चलने के आसार हैं। लू की स्थिति तभी बनती है, जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर और सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा हो। हालांकि सिरसा का तापमान लू की स्थिति के काफी करीब दर्ज किया गया है। मौसम विभाग इस स्थिति पर नजर रख रहा है। हीट वेव (लू) चलने पर मौसम विभाग की ओर से अलर्ट भी जारी किया जाएगा।

News Source: AmarUjala

 

 

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana

अंबाला में पीएम मोदी की रैली आज, कार्यकर्ताओं में उत्साह; सुरक्षा के सख्त इंतजाम

हरियाणा में श्रद्धालुओं से भरी बस में लगी आग, जिंदा जले 9 लोग 2 दर्जन से अधिक घायल

आश्रम में बेसन के कोफ्ते खाने से बिगड़ी 12 लोगों की हालत, उपचार के लिए ट्रामा सेंटर में करवाया भर्ती

हरियाणा में अब गर्मी दिखाएगी कड़े तेवर, मौसम विभाग ने जारी किया Alert

हरियाणा में महंगी होगी शराब..जानें कितने रुपये में मिलेगी देसी और अंग्रेजी शराब

सीएम सैनी ने कांग्रेस पर किया कटाक्ष, कहा- कांग्रेस के हालात फ्यूज बल्ब जैसे, ज्यादा दिन चलने वाले नहीं

चोरों के हौसले बुलंद, एक साथ तोड़े 6 दुकानों के ताले...लाखों का सामान लेकर हुए फरार

मंदिर का छज्जा गिरने से दो छात्राओं की मौत, एक की हालत गंभीर

वेतन नहीं मिलने से खफा आशा वर्कर्स, लोकसभा चुनावों को लेकर किया बड़ा ऐलान

मैं टिंकू के पास जा रही हूं मम्मी-पापा Good Bye... M.A की छात्रा ने दी जान

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech