Latest :
साइबर पुलिस ने 10 से 16 मई तक 9 मुकदमों में 14 आरोपी गिरफ्तार कर 12,30,300/- रुपए कराए बरामदक्राइम ब्रांच डीएलएफ ने करीब 4 किलोग्राम चरस के साथ आरोपी को किया गिरफ्तारचुनाव में शांति बनाए रखने के लिए फरीदाबाद पुलिस आमजन को लगातार कर रही जागरूकअंबाला में पीएम मोदी की रैली आज, कार्यकर्ताओं में उत्साह; सुरक्षा के सख्त इंतजामबीके अस्पताल में पहुंच रहे हाइपरटेंशन के 180 मरीज, 60 फीसदी पुरुषहरियाणा में श्रद्धालुओं से भरी बस में लगी आग, जिंदा जले 9 लोग 2 दर्जन से अधिक घायलआश्रम में बेसन के कोफ्ते खाने से बिगड़ी 12 लोगों की हालत, उपचार के लिए ट्रामा सेंटर में करवाया भर्तीचुनावी लड़ाई का बदला तरीका, अब सोशल मीडिया पर खिसका प्रचार, पोस्ट कर चला रहे सियासी बाणहरियाणा में अब गर्मी दिखाएगी कड़े तेवर, मौसम विभाग ने जारी किया Alertहरियाणा में महंगी होगी शराब..जानें कितने रुपये में मिलेगी देसी और अंग्रेजी शराब
National

476 उम्मीदवार करोड़पति, 20 प्रतिशत के खिलाफ क्रिमिनल केस... जानिए चौथे चरण के प्रत्याशियों का पूरा लेखा-जोखा

May 05, 2024 12:37 PM

StarKhabre,National, 5th May: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए चुनावी मैदान में उतरे 1,710 उम्मीदवारों में से 21 प्रतिशत ने अपने खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों की जानकारी दी है जबकि 24 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन्होंने घोषित किया है कि उनके पास कोई संपत्ति नहीं है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। एडीआर और ‘द नेशनल इलेक्शन वाच' ने कुल 1717 उम्मीदवारों में से 1710 के स्व-शपथ पत्रों का विश्लेषण किया है। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत 13 मई को मतदान होगा।

360 उम्मीदवारों के खिलाफ क्रिमिनल केस

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक कुल 360 उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों की जानकारी दी है। उम्मीदवारों की वित्तीय पृष्ठभूमि के मद्देनजर चौथे चरण के लिए तेलुगू देशम पार्टी के डॉ. चंद्र शेखर पेम्मासानी सबसे अमीर उम्मीदवार हैं, जिनकी कुल संपत्ति 5,700 करोड़ रुपए से अधिक है। एडीआर के आंकड़ों के मुताबिक 360 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिनमें से 17 उम्मीदवारों को विभिन्न मामलों में दोषी ठहराया गया है, 11 उम्मीदवारों पर हत्या से संबंधित मामले दर्ज हैं, 30 पर हत्या के प्रयास का आरोप है और 50 उम्मीदवारों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध से संबंधित आपराधिक मामले दर्ज हैं जबकि पांच उम्मीदवारों पर दुष्कर्म के आरोप हैं।एडीआर के विश्लेषण से प्रमुख राजनीतिक दलों में आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों के बारे में जानकारी मिलती है। प्रमुख राजनीतिक दलों में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के तीन में से तीन उम्मीदवार, शिवसेना के तीन में से दो उम्मीदवार, भारत राष्ट्र समिति के 17 में से 10 उम्मीदवार, कांग्रेस के 61 में से 35 उम्मीदवार और भारतीय जनता पार्टी के 70 में से 40 उम्मीदवारों ने शपथपत्र में अपने खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों की जानकारी दी है।इसके अलावा तेलुगू देशम पार्टी के 17 में से नौ उम्मीदवार, बीजू जनता दल के चार में से दो उम्मीदवार, राष्ट्रीय जनता दल के चार में से दो उम्मीदवार, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के चार में से दो उम्मीदवार, वाईएसआरसीपी के 25 में से 12 उम्मीदवार, तृणमूल कांग्रेस के आठ में से तीन उम्मीदवार और समाजवादी पार्टी के 19 में से सात उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों की जानकारी दी है।

476 उम्मीदवार करोड़पति

एडीआर की रिपोर्ट आपराधिक मामलों के अलावा उम्मीदवारों की वित्तीय पृष्ठभूमि के बीच महत्वपूर्ण विविधता पर भी प्रकाश डालती है। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान के लिए 1710 में से कुल 476 उम्मीदवार करोड़पति हैं, जिनकी संपत्ति एक करोड़ रुपए से अधिक है। करोड़पति उम्मीदवारों में से डॉ. पेम्मासानी सबसे अमीर हैं। जबकि 24 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने घोषित किया है कि उनके पास कोई संपत्ति नहीं है। एडीआर ने इन विश्लेषणों के आधार पर राजनीति के अपराधीकरण पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से कई सुधारों का प्रस्ताव रखा है। इनमें गंभीर अपराधों के लिए दोषी ठहराए गए उम्मीदवारों की स्थायी अयोग्यता, राजनीतिक दलों को सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत लाना और चुनावी हलफनामे में गलत जानकारी देने वाले उम्मीदवारों के लिए सख्त दंड लागू करना शामिल है।

News Source:  PunjabKesari

 

 

 
Have something to say? Post your comment
More National

'मैं सार्वजनिक जीवन में रहने योग्य नहीं रहूंगा' ज्यादा बच्चे और घुसपैठिया वाले बयान पर PM मोदी ने दिया जवाब

मणिशंकर के बयान पर आगबबूला हुए पीएम मोदी, बोले- पाकिस्तान की तो परमाणु बम बेचने की आ गई नौबत

'जब तक जीवित हूं, SC-ST-OBC का आरक्षण धर्म के आधार पर नहीं देने दूंगा': पीएम मोदी

नामदार सदियों से कामदार को गाली देते आए हैं, लोगों को गुस्सा नहीं होना चाहिए', PM का राहुल गांधी पर निशाना

भारत में लॉन्च हुई 2025 Aston Martin Vantage, 3.99 करोड़ रुपये है कीमत

MDH, एवरेस्ट मसालों पर बैन के बाद भारत सरकार सख्त, FSSAI ने शुरू की जांच

छा गईं म्हारी बेटियां... विनेश फोगाट, अंशु मलिक और रितिका ने देश को दिलाया ओलंपिक कोटा

Mahindra XUV 3XO का नया Teaser जारी हुआ, अब किस फीचर जानकारी सामने आई, जानें डिटेल

मोदी सरकार के इन नए कानूनों से CJI भी खुश, बोले- भारत अब बड़े बदलाव के लिए तैयार

दुबई के बाद ईरान में बिगड़ा मौसम, दिल्ली समेत इन इलाकों में अगले चार दिन बारिश का अनुमान

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech