Latest :
समाजसेवी अजय कत्याल ने बच्चों संग मनाया अपना जन्मदिवसएनसीआर में संडे के बड़े इवेंट फरीदाबाद हाफ मैराथन की सभी तैयारी पूरी, सीएम मनोहर लाल होने मैराथन में चीफ गेस्टफरीदाबाद जिले के सभी 6 विधानसभाओं में चुनाव कार्यालय का हुआ शुभारम्भलोकसभा चुनाव को लेकर अधिकारियों के लिए कार्यशाला का आयोजनयुवाओं के लिए युवा संसद का आयोजनफरीदाबाद हाफ मैराथन में तीन दिन शेष, रजिस्ट्रेशन बंद, एक लाख से अधिक लोगों ने करवाया रजिस्ट्रेशनयुवा वैज्ञानिक के रूप में चयनित हुए छात्र सिद्धार्थहाफ मैराथन में अब तक 40 हजार लोगों ने किया रजिस्ट्रेशन09 मार्च को न्यायालय परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालतमहारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा
City Icon

महिलाओं के लिए उदाहरण बन रही कंचन भड़ाना

September 13, 2015 07:00 PM

जिला परिषद् वार्ड नंबर-4 की उम्मीदवार कंचन भड़ाना

Star Khabre, Faridabad : जिला परिषद् चुनाव में वार्ड नंबर-4 से चुनावी मैदान में कूदकर कंचन भड़ाना ने राजनीति क्षेत्र में अपना पहला कदम रख दिया है। संस्कारों से पूर्ण कंचन भड़ाना महिलाओं के लिए एक उदाहरण पेश करना चाहती हैं। वहीं कंचन भड़ाना ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को बेहतर शिक्षा देना चाहती हैं। पेश हैं जिला परिषद् वार्ड नंबर-4 की उम्मीदवार कंचन भड़ाना से स्टार खबरें द्वारा की गई विशेष बातचीत के कुछ अंश :-

कंचन जी अपने बारे में हमारे पाठकों को कुछ बताएं ?

मैं कंचन भड़ाना, 23 साल पहले मेरा जन्म गुडगांव में हुआ। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद मैने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से बीकॉम और फिर उसके बाद इंग्लिश से एमए की। डेढ़ साल पहले मेरी शादी फरीदाबाद के पाली गांव निवासी हरेन्द्र भड़ाना से हुई। अब मैं बीएड की पढ़ाई कर रही हूं।

बीकॉम और एमए (इंग्लिश) करने के बाद राजनीति में कैसे प्रवेश किया?

जी हां वैसे तो राजनीति से मेरा या मेरे परिवार को कोई संबंध नहीं रहा है लेकिन क्षेत्र में लोगों को छोटी छोटी परेशानियों के कारण परेशान होता देख मुझे अच्छा नहीं लगाता। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को अधिक तव्वजों न मिलना भी मेरा राजनीति में आने का प्रमुख कारण है। राजनीति में प्रवेश कर महिलाओं को जागरूक कर उन्हें उनका हक दिलवाने की ओर कार्य किया जाएगा।

 

हरियाणा सरकार ने चुनावों के लिए जो शिक्षा सीमा तय की क्या आप उससे सहमत हैं ?

जी हां मैं उससे पूरी तरह सहमत हूं क्योंकि जब पढ़े लिखे लोग चुनावों में जीत कर राजनीति में आगे आएंगे तो क्षेत्र में विकास होगा। शिक्षा से ही सभी समस्याओं की हल संभव है। इसलिए हरियाणा सरकार का यह फैसला सराहनीय है। इस फैसले के बाद अब युवाओं को मौका मिलेगा और राजनीति जनता के विकास कार्य के लिए अच्छे स्तर पर होगी।

चुनावी मैदान में आप क्या एजेंडा लेकर उतरेंगी?

चुनावी मैदान में मैं जनता से सिर्फ वादे करने के लिए नहीं उतरूंगी बल्कि उन्हें उनकी समस्याएं बताकर उन्हें हल करवाने का विश्वास भी दिलाऊंगी। ग्रामीण क्षेत्र में मूलभूत सुविधाएं जैसे बिजली, पानी, सडक़ की समस्याएं तो हैं ही, उसके अलावा बच्चों में शिक्षा की कमी, सरकारी स्कूलों का गिरता स्तर, हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्रों में बेटियों की संख्या में आ रही कमी महत्वपूर्ण समस्याएं हैं, जिन्हें हल करना अब जरूरी हो गया है। यदि जनता ने मुझे अपना कीमती वोट देकर विजयी बनाया तो सबसे पहले बच्चों की शिक्षा की ओर ध्यान दिया जाएगा, इसके लिए सरकारी स्कूलों के स्तर को उठाने की कोशिश की जाएगी। वहीं बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाई पर भी विशेष काम किया जाएगा। इन सब के साथ ग्रामीण क्षेत्र में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना तो मेरा कार्य होगा ही।

कंचन जी आप महिलाओं को क्या संदेश देना चाहेंगी?

जी हां मैं महिलाओं को विशेष तौर पर एक संदेश देना चाहूंगी। ग्रामीण क्षेत्रों में प्राय: महिलाएं घर के अंदर ही रहती हैं जिसके कारण उनकी समस्याओं की ओर कभी ध्यान ही नहीं दिया जाता। मैं महिलाओं को संदेश देना चाहूंगी कि अब महिला और पुरूष में कोई अंतर नहीं है। इसलिए वह आगे आएं।

 
Have something to say? Post your comment
More City Icon
 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech